सिंधु घाटी सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता की खोज

  • 20वीं सदी के शुरुआती दशकों में किए गए पुरातात्विक उत्खनन से भारतीय उपमहाद्वीप में फल-फूल रही एक व्यापक सभ्यता का पता चला।
  • सिंधु घाटी सभ्यता, जिसे हड़प्पा संस्कृति के नाम से भी जाना जाता है, की खोज 1921 में पाकिस्तान के पश्चिमी पंजाब में हड़प्पा के आधुनिक स्थल पर हुई थी। यह सभ्यता पंजाब, हरियाणा, सिंध, बलूचिस्तान, गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों तक फैली हुई थी।
  • तीन समकालीन सभ्यताओं में से – अर्थात्, नील घाटी में मिस्र की सभ्यता (मिस्र), टिगरिस-फरात घाटी में मेसोपोटामिया की सभ्यता (इराक) और ह्वांग-हो सभ्यता (चीन) – सिंधु घाटी सभ्यता सबसे बड़ी थी।
  • सिंधु घाटी सभ्यता की अधिकांश बस्तियाँ सरस्वती नदी प्रणाली की घाटी में स्थित थीं, जो अब विलुप्त हो चुकी है। सरस्वती नदी को पंजाब में घग्गर और बलूचिस्तान क्षेत्र में चक्र के नाम से जाना जाता था।
  • हड़प्पा सभ्यता का इतिहास 2600 और 1900 ईसा पूर्व के बीच माना जाता है और इसका नाम हड़प्पा के नाम पर पड़ा है, जो वह प्रारंभिक स्थल है जहां इस संस्कृति की खोज हुई थी।

हड़प्पा पुरातत्व में प्रमुख विकास

वर्षविकास
1875हड़प्पा मुहर पर अलेक्जेंडर कनिंघम की रिपोर्ट।
1921दया राम साहनी ने हड़प्पा में खुदाई शुरू की, मोहनजोदड़ो में खुदाई शुरू हुई।
1925रेम व्हीलर ने हड़प्पा में उत्खनन किया।
1946एसआर राव ने लोथल में खुदाई शुरू की।
1955बीबी लाल और बीके थापर ने कालीबंगन में खुदाई शुरू की।
1960एमआर मुगल ने बहावलपुर, पाकिस्तान में अन्वेषण शुरू किया।
1974जर्मन और इतालवी पुरातत्वविदों की एक टीम ने मोहनजोदड़ो की सतह पर अन्वेषण शुरू किया।
1980अमेरिकी टीम ने हड़प्पा में खुदाई शुरू की।
1986आर.एस. बिष्ट ने धोलावीरा में खुदाई शुरू की।

हड़प्पा संस्कृति के विभिन्न चरण

कालप्रारंभिक हड़प्पा काल (3500-2600 ईसा पूर्व)परिपक्व हड़प्पा काल (2600-1900 ईसा पूर्व)उत्तर हड़प्पा काल (1900 ई.पू. से आगे)
विशेषताएँ– पहाड़ियों और मैदानों में कई और बस्तियाँ स्थापित की गईं।– बड़े शहरों का उदय, एक समान प्रकार की ईंटें, बाट, मुहरें, मनके और मिट्टी के बर्तन।– लेखन और शहरी जीवन त्याग दिया।
– इस अवधि में गांवों की सबसे बड़ी संख्या होती है।– नियोजित टाउनशिप और लंबी दूरी का व्यापार।– हड़प्पा शिल्प और मिट्टी के बर्तनों की परंपरा का जारी रहना।
– ताँबा, पहिया और हल का उपयोग।– हड़प्पा, मोहनजोदड़ो और लोथल जैसे बड़े शहरी केंद्र पाए जाते हैं।– पंजाब और सतलुज-यमुना की ग्रामीण संस्कृतियाँ विभाजित हो गईं और गुजरात ने हड़प्पा शिल्प और मिट्टी के बर्तनों की परंपराओं को आत्मसात कर लिया।
– कोट दीजी, आमरी, धोलावीरा, कालीबंगा आदि प्रारंभिक हड़प्पा स्थल थे।– कई हड़प्पा स्थल त्याग दिए गए। अंतर-क्षेत्रीय आदान-प्रदान में गिरावट आई।– मांडा, संघोल, आलमगीरपुर और दौलतपुर कुछ महत्वपूर्ण स्थल थे।

हड़प्पा सभ्यता की उत्पत्ति पर विभिन्न सिद्धांत

  • अर्नेस्ट जे.एच. मैके ने यह सिद्धांत प्रस्तावित किया कि “सुमेरियन क्षेत्रों से लोगों के प्रवासन से हड़प्पा सभ्यता का निर्माण हुआ होगा।”
  • सर मॉर्टिमर व्हीलर ने सुझाव दिया कि “हड़प्पा सभ्यता संभवतः मेसोपोटामिया सभ्यता की अचानक संतान के रूप में उत्पन्न हुई होगी, जिसे जुड़वां नदियों की भूमि के रूप में जाना जाता है।”
  • डी.एच. गॉर्डन ने सिद्धांत दिया कि “सिंधु घाटी सभ्यता पश्चिम एशिया से प्रवास के परिणामस्वरूप उभरी।”
  • अमलानंद घोष ने यह विचार सामने रखा कि “कालीबंगा की पूर्व-हड़प्पा संस्कृति, जिसे सोथी संस्कृति के रूप में जाना जाता है, हड़प्पा सभ्यता के रूप में विकसित हुई।”
  • मोहम्मद रफीक मुगल ने प्रस्तावित किया कि “हड़प्पा सभ्यता पूरी तरह से स्वदेशी थी, लेकिन सुमेरियन और मेसोपोटामिया संस्कृतियों से व्यापक रूप से प्रेरित और प्रभावित थी।”

पुरातत्वविदों द्वारा दी गई उत्पत्ति अवधि

पुरातत्वविदअनुमानित समय
जॉन मार्शल3250-2750 ई.पू.
अर्नेस्ट मैके2800-2500 ई.पू.
एमएस वत्स3500-2700 ई.पू.
मॉर्टिमर व्हीलर2500-1500 ई.पू.
डब्ल्यू फेयरसर्विस2000-1500 ई.पू.
डीपी अग्रवाल2300-1700 ई.पू.

भौगोलिक विस्तार

  • सिंधु या हड़प्पा संस्कृति ताम्रपाषाण संस्कृतियों से पुरानी है, लेकिन यह इन संस्कृतियों की तुलना में कहीं अधिक विकसित है।
  • इसका उदय भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में हुआ ।
  • सिंध में कई स्थल पूर्व-हड़प्पा संस्कृति के केन्द्रीय क्षेत्र का निर्माण करते हैं।
  • परिपक्व हड़प्पा संस्कृति का केंद्रीय क्षेत्र सिंध और पंजाब में था , मुख्यतः सिंधु घाटी में। यहाँ से यह दक्षिण और पूर्व की ओर विस्तारित हुआ।
  • यह क्षेत्र त्रिभुजाकार है और इसका क्षेत्रफल लगभग 12,99,000 वर्ग किलोमीटर है, तथा उपमहाद्वीप में अब तक लगभग 1500 हड़प्पा स्थल ज्ञात हैं।
सर जॉन मार्शल प्रथम पहले पुरातत्ववेत्ता थे, जिन्होंने इस सभ्यता को सिंधु घाटी सभ्यता नाम दिया।

सिंधु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण स्थल

हड़प्पा (पंजाब, पाकिस्तान)

  • 1921 में रावी नदी पर खोजा गया हड़प्पा, दया राम साहनी की देखरेख में सिंधु घाटी सभ्यता का पहला उत्खनन स्थल था। इस सभ्यता का नाम शुरू में इसी स्थल के नाम पर हड़प्पा रखा गया था।
  • हड़प्पा के विशाल टीलों को सर्वप्रथम 1826 में चार्ल्स मैसन ने देखा था, तथा बाद में 1853 और 1873 में अलेक्जेंडर कनिंघम ने भी इनका दौरा किया था । उल्लेखनीय विशेषताओं में गढ़ के बाहर स्थित छह अन्न भंडार तथा गढ़ की दीवारों के ठीक नीचे बैरक या एक कमरे वाले क्वार्टरों की पंक्तियां शामिल हैं।
  • दो अलग-अलग दफन प्रथाओं, आर-37-प्रकार और एच-प्रकार के कब्रिस्तानों की पहचान की गई। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में भिराना को भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे पुराना हड़प्पा स्थल माना जाता है।
  • विभिन्न कलाकृतियाँ, जैसे कि लिंगम और योनि का एक पत्थर का प्रतीक, एक कुंवारी देवी को दर्शाती एक मुहर, लकड़ी के ओखली में गेहूं और जौ, एक तांबे का तराजू और दर्पण, एक वैनिटी बॉक्स, पासा, एक कुत्ते की हिरण का पीछा करते हुए एक कांस्य मूर्ति, और एक नग्न पुरुष और नृत्य करती हुई महिला का लाल बलुआ पत्थर का धड़, जैन धर्म के निशानों सहित संस्कृति की अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

मोहनजोदड़ो (सिंध, पाकिस्तान)

  • 1922 में राखल दास बनर्जी द्वारा सिंधु नदी पर खोजा गया मोहनजोदड़ो सबसे बड़े स्थलों में से एक है। सिंधी भाषा में मोहनजोदड़ो का अर्थ है मृतकों का टीला।”
  • उल्लेखनीय संरचनाओं में एक आयताकार बहु-स्तंभीय सभा हॉल और एक बड़ी आयताकार इमारत शामिल है, जिसे प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए माना जाता है। ग्रेट बाथ , एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान है, जिसमें सतह तक जाने वाली सीढ़ियाँ और पानी की निकासी के लिए इनलेट और आउटलेट के साथ चेंजिंग रूम हैं। स्नान की लंबाई 39 फीट, चौड़ाई 23 फीट और गहराई 8 फीट है।
मोहनजोदड़ो की सबसे बड़ी इमारत ग्रेट ग्रैनरी ईंटों से बनी है, जिसका आयाम 45 मीटर उत्तर-दक्षिण और 45 मीटर पूर्व-पश्चिम है। इसमें तीन स्लीपर दीवारों वाले कमरे हैं जिनके बीच हवा की जगह है।
  • मोहनजोदड़ो में पाई गई कलाकृतियों में पशुपति मुहर, एक नर्तकी की कांस्य प्रतिमा, तीन बेलनाकार मुहरें, एक दाढ़ी वाले व्यक्ति की शैलखटी मूर्ति, मातृदेवी की मिट्टी की आकृतियां, पासे, एक योगी की मूर्ति, एक अन्न भंडार और एक गेंडा शामिल हैं।

धोलावीरा (कच्छ जिला, गुजरात, भारत)

  • गुजरात के कच्छ जिले के खादिर क्षेत्र में स्थित धोलावीरा, दुनिया के सबसे पुराने साइनबोर्ड, वाबनी धोलावीरा साइनबोर्ड की खोज के लिए प्रसिद्ध है , जिसे 1968 में पुरातत्वविद् जगत पति जोशी ने खोजा था।
  • यह स्थल अपनी उन्नत जल संचयन और प्रबंधन प्रणाली के लिए जाना जाता है, जिसमें बांधों और परस्पर जुड़े जलाशयों की एक श्रृंखला शामिल है। 2021 में, यूनेस्को ने धोलावीरा को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया।

सिंधु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण स्थल

साइटजगहद्वारा उत्खननउत्खनन का वर्षप्रमुख निष्कर्ष
हड़प्पामोंटगोमरी, पाकिस्तान, रावी नदी के तट परदया राम साहनी1921अन्न भंडार, कामगारों का आवास, वैनिटी केस, भट्टियां, सिंधु लिपि में मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े, घनाकार चूना पत्थर का बाट, तांबे की बैलगाड़ी, ताबूत दफन, कब्रिस्तान, टेराकोटा मूर्तियाँ, सतही स्तर पर घोड़े के साक्ष्य, आदि।
मोहनजोदड़ोसिंधु नदी के तट पर सिंध का लरकाना जिलाआर.डी. बनर्जी1925विशाल स्नानागार, अन्न भंडार, यूनिकॉर्न मुहरें, कांस्य नृत्य करती लड़की की मूर्ति, पशुपति मुहर, दाढ़ी वाले पुजारी की सेलखड़ी मूर्ति, बुने हुए कपड़े का टुकड़ा, आदि।
सुल्तगेंडोरदश्त नदी पर बलूचिस्तानऑरियल स्टीन1929हड़प्पा और बेबीलोन के बीच व्यापार बिंदु, चकमक पत्थर, पत्थर के बर्तन, पत्थर के तीर के सिरे, शंख के मोती, मिट्टी के बर्तन, घोड़े के अवशेष आदि।
Chanhudaroमुल्लान संधा, सिंधु नदी पर सिंधएनजी मजूमदार1931चूड़ियों का कारखाना, स्याहीदानी, मोती बनाने वालों की दुकान, बिल्ली का पीछा करते कुत्ते के पदचिह्न, बैठे चालक वाली गाड़ी, यह एकमात्र शहर है
रंगपुरकाठियावाड़ (गुजरात), मदार नदी परएमएस वत्स, एसआर राव1931, 1957बिना किसी गढ़ आदि के.
अमरीबलूचिस्तान के निकट, सिंधु नदी के तट परएनजी मजूमदार1935उत्तर-हड़प्पा स्थल, चावल की भूसी, छह प्रकार के मिट्टी के बर्तन, आदि। मृग साक्ष्य, गैंडे के साक्ष्य, आदि।
साइटजगहद्वारा उत्खननउत्खनन का वर्षप्रमुख निष्कर्ष
कोट-Dijiखैरपुर (सिंध, पाकिस्तान), सिंधु नदी परफ़ज़ल अहमद, घुरे1953-1955बैल की मूर्ति, सेलखड़ीदार मुहर, टेराकोटा मोती, आदि।
कालीबंगाघग्गर नदी के तट पर राजस्थान का हनुमानगढ़ जिलाअमलानन्द घोष1953अन्न भंडार, जुता हुआ खेत, लकड़ी की नालियाँ, भूकंप के साक्ष्य, लकड़ी का हल, ऊँट की हड्डी, अग्नि वेदिकाएँ, मिट्टी की ईंटें आदि।
लोथलअहमदाबाद, गुजरात, खंभात की खाड़ी के पास भोगवा नदी परआर राव1955छह खंडों में विभाजित, मनका बनाने का कारखाना, चावल की भूसी, हाथी दांत का वजन संतुलन, गोदी, अग्नि वेदिका, घोड़े की टेराकोटा आकृति, आदि।
रोपड़पंजाब, सतलुज नदी परवाईडी शर्मा1953संस्कृति का पांच गुना अनुक्रम, पत्थर और मिट्टी के घर, मानव दफ़न के साथ-साथ कुत्ते के दफ़न के साक्ष्य आदि।
आलमगीरपुरमेरठ (उत्तर प्रदेश), हिंडन नदी परवाईडी शर्मा1958मिट्टी के बर्तन, जानवरों की हड्डियाँ, पौधों के जीवाश्म, तांबे के औजार आदि।
सुरकोताडागुजरातजे.पी. जोशी1964घोड़ों की हड्डियाँ, मनके, पत्थर से ढके मनके आदि।
राखीगढ़ीहिसार (हरियाणा), दृषदावती नदी परसूरजभान1969सबसे बड़ा हड़प्पा स्थल, अग्नि वेदिका, बेलनाकार मुहर, टेराकोटा पहिया, आदि।
बनावलीहरियाणा का फतेहाबाद जिलाआर.एस. बिष्ट1974सड़क और नालियों के अवशेष, मोती, जौ, अंडाकार आकार की बस्ती, रेडियल सड़कों वाला एकमात्र शहर, खिलौना हल, जौ के दानों की सबसे बड़ी संख्या आदि।
धोलावीरागुजरात के कच्छ के रण मेंआर.एस. बिष्ट1990तीन भागों में विभाजित होने वाला एकमात्र स्थल, विशाल जलाशय, अनूठी जल संचयन प्रणाली, बांध-तटबंध, साइनबोर्ड सिंधु लिपि आदि।
बालाकोटअरब सागर (बलूचिस्तान, पाकिस्तान)जॉर्ज एफ डेल्स1973-1979प्रारंभिक हड़प्पा सभ्यता की खोजें, ईंटें, मनका कार्यशाला
देसलपुर या गुंथलीनखत्राणा तालुका, गुजरातएसआर राव, ए घोष1963तांबे और टेराकोटा की मुहरें, भूरे रंग के बर्तन

हड़प्पा स्थलों की प्रमुख विशेषताएँ

हड़प्पा स्थलों की प्रमुख विशेषताएँ इस प्रकार हैं:

नगर नियोजन और संरचना:

  • नगर नियोजन में असमानता देखने को मिली, लेकिन एक सामान्य विशेषता ग्रिड प्रणाली का उपयोग थी , जिसमें सड़कें समकोण पर एक दूसरे को काटती थीं, जिससे बड़े आयताकार ब्लॉक बनते थे।
  • शहर दो भागों में विभाजित थे: ऊपरी भाग या गढ़ और निचला शहर।
  • उल्लेखनीय रूप से विकसित और सुव्यवस्थित शहरीकरण सिंधु घाटी सभ्यता की एक अनूठी विशेषता है।
  • मकान, जो प्रायः बहुमंजिला होते थे, में आमतौर पर प्रवेश द्वार बगल से होते थे, तथा मुख्य सड़कों पर खिड़कियाँ नहीं होती थीं।
  • पकी हुई ईंटों का प्रमुख उपयोग उल्लेखनीय था, पत्थर की इमारतों का पूर्ण अभाव था, और गोल स्तंभ भी अनुपस्थित थे। दक्षिणी भाग में कालीबंगन में अन्न भंडार थे।

जल निकासी व्यवस्था:

  • जल निकासी व्यवस्था प्रभावशाली थी, लगभग हर घर, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, का अपना आंगन और स्नानघर था।
  • घरों से पानी सड़कों पर बहता था, जहां नालियां बनी हुई थीं।
  • एक भूमिगत जल निकासी प्रणाली ने सभी घरों को सड़क की नालियों से जोड़ दिया। इन नालियों का निर्माण मोर्टार, चूने और जिप्सम का उपयोग करके किया गया था, जिन्हें ईंट या पत्थर के स्लैब से ढका गया था, और मैनहोल से सुसज्जित किया गया था। यह स्वास्थ्य और स्वच्छता की एक परिष्कृत समझ को दर्शाता है।
  • नालियों का निर्माण पकी हुई ईंटों से किया गया था, तथा बनावली में सड़कों और नालियों के अवशेष के साक्ष्य मिले हैं।

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन:

  • सिंधु घाटी सभ्यता में अत्यधिक विकसित शहरी जीवन शैली देखने को मिली, जिसमें मुख्य रूप से मध्यम वर्ग की शहरी आबादी शामिल थी। पुरोहित, व्यापारी, शिल्पकार, किसान और मजदूर सहित विभिन्न सामाजिक वर्ग मौजूद थे।
  • पुरुष आमतौर पर दो सूती वस्त्र पहनते थे, एक ऊपरी और एक निचला, तथा कभी-कभी ऊन का भी उपयोग किया जाता था।
  • विभिन्न प्रकार के हार और सामान्यतः प्रयुक्त कंगन की खोज की गई।
  • हड़प्पा में पाया गया एक वैनिटी केस दीवार चित्रकला में हड़प्पा महिलाओं की कलात्मक कुशलता का संकेत देता है। एक केंद्रीय प्राधिकरण की अनुपस्थिति ने एक समान संस्कृति की कमी में योगदान दिया, और एक संगठित बल या स्थायी सेना का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है।
  • निचले मेसोपोटामिया के शहरों के विपरीत, हड़प्पा पर पुरोहितों का शासन नहीं था; संभवतः यहाँ व्यापारियों के एक वर्ग का शासन था।

धार्मिक जीवन:

  • हड़प्पा की मुहरों और टेराकोटा मूर्तियों से प्राप्त साक्ष्य से पता चलता है कि आदि शिव एक महत्वपूर्ण देवता थे, जिन्हें योग मुद्रा में बैठे हुए दर्शाया गया है।
  • कुछ हड़प्पा स्थलों (कालीबंगन और लोथल) में अग्नि पूजा प्रचलित थी, लेकिन हड़प्पा और मोहनजोदड़ो में यह अनुपस्थित थी।
  • मोहनजोदड़ो में पाए जाने वाले अनुष्ठानिक स्नान के साक्ष्य संभवतः हड़प्पा में अनुपस्थित रहे होंगे, जो धार्मिक विश्वासों और प्रथाओं में विविधता को दर्शाता है।
  • मातृदेवी को दर्शाती एक टेराकोटा आकृति, जिसके भ्रूण से एक पौधा निकल रहा था, एक मुख्य महिला देवता थी। पत्थर से बने लिंग (लिंग) और महिला यौन अंग (योनि) के कई प्रतीक लिंगम और योनि पूजा के प्रचलन को दर्शाते हैं।
  • पूजा वृक्षों (पीपल), पशुओं (बैल), पक्षियों (कबूतर, कबूतर) और पत्थरों तक विस्तारित थी, हालांकि मूर्तिपूजा के प्रचलन के बावजूद कोई मंदिर नहीं पाया गया।

दफ़न प्रथाएँ:

  • मृतकों का अंतिम संस्कार एक महत्वपूर्ण धार्मिक गतिविधि थी, जिसमें शवों को आम तौर पर उत्तर-दक्षिण दिशा में रखा जाता था।
  • कुछ कब्रों में सीप की चूड़ियाँ, हार, झुमके जैसे आभूषण तथा तांबे के दर्पण, मोती के सीप, सुरमे की छड़ियाँ और मिट्टी के बर्तन जैसी वस्तुएं पाई गईं।

अनोखी दफ़न प्रथाएँ

जगहदफ़न प्रथाएँ
मोहनजोदड़ोदफ़न के तीन प्रकार: पूर्ण, आंशिक, और दाह-पश्चात।
कालीबंगादफनाने के दो प्रकार: वृत्ताकार और आयताकार ग्रोव तथा बर्तन दफन।
सुरकोताडाजोड़ा दफ़न
लोथलजोड़ा दफ़न 
हड़प्पापूर्व-पश्चिम अक्ष के साथ, आर-37, और एच कब्रिस्तान, ताबूत दफन।

आर्थिक जीवन:

  • हड़प्पा की अर्थव्यवस्था सिंचित अधिशेष कृषि, पशुपालन, विभिन्न शिल्पों में दक्षता और तीव्र व्यापार (आंतरिक और बाह्य दोनों) पर आधारित थी।
  • राजधानी शहर हड़प्पा और मोहनजोदड़ो थे, जबकि बंदरगाह शहरों में सुत्कागेनडोर, धोलावीरा, लोथल और अलहदीनो शामिल थे।

कृषि 

  • कृषि मुख्य व्यवसाय था, नदी के जलप्लावन और बाढ़ के कारण उपजाऊ मिट्टी थी। नवंबर में बीज बोए जाते थे, और अप्रैल में गेहूं और जौ की कटाई होती थी। कृषि पद्धतियों में लकड़ी के हल और पत्थर की दरांती का इस्तेमाल किया जाता था।
  • बलूचिस्तान में जल संग्रहण की प्रथाओं में गबरबंद या नालों का निर्माण शामिल था, जिन्हें जल भंडारण के लिए बांधों से घेर दिया जाता था।
  • इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की फसलें उगाई जाती थीं, जैसे गेहूं, जौ, खजूर, मटर, तिल, सरसों, बाजरा, रागी, बाजरा और ज्वार।
  • लोथल और रंगपुर में चावल की भूसी की खोज की गई थी। सिंधु घाटी के लोग कपास उत्पादन में अग्रणी थे, जिन्हें सिंधन के नाम से जाना जाता था कहा जाता था । मोहनजोदड़ो में बुने हुए सूती कपड़े के टुकड़े मिले हैं, जो कपास के शुरुआती उपयोग को दर्शाते हैं।
  • नील, कुओं से सिंचाई (एल्डिन्हो), बांध और सिंचाई नहरों (धोलावीरा और शोर्तुगाई) के साक्ष्य मौजूद थे, लेकिन गन्ने के बारे में सिंधु लोगों को जानकारी नहीं थी।

पशुओं का पालन-पोषण

  • पशुओं को पालतू बनाने के मामले में सिंधु घाटी के निवासी पशुपालन करते थे, भैंस, भेड़, बैल, गधे, बकरी, सूअर, हाथी, कुत्ते और बिल्लियाँ पालते थे। कालीबंगन में ऊँट की हड्डियाँ पाई गई हैं। 
  • वे मृग, सूअर, हिरण, घड़ियाल और मछली जैसे जंगली जानवरों का शिकार करते थे। जब वे घोड़ों और शेरों से परिचित नहीं थे, तब गुजरात के सुरकोटदा में एक घोड़े के जबड़े की हड्डी मिली थी।

व्यापार

  • हड़प्पा स्थलों पर व्यापार वस्तु विनिमय प्रणाली पर आधारित था, जिसे अन्न भंडार, मुहरों, एक समान लिपि तथा विनियमित बाट और माप द्वारा समर्थन प्राप्त था। 
  • उन्होंने अंतर-क्षेत्रीय और विदेशी व्यापार दोनों में भाग लिया, जैसा कि मेलुहा (सिंधु क्षेत्र का प्राचीन नाम) के साथ व्यापार संबंधों का उल्लेख करने वाले सुमेरियन ग्रंथों से संकेत मिलता है। 
  • दो मध्यवर्ती व्यापारिक स्टेशन, दिलमुन (बहरीन) और माकन (मकरान तट) का उल्लेख किया गया है। परिवहन में नावों और बैलगाड़ियों का उपयोग शामिल था। वजन और माप, आम तौर पर घनाकार और चूना पत्थर और स्टीटाइट जैसी सामग्रियों से बने होते थे, जो 16 के गुणकों में पाए गए थे। 
  • माप की रेखीय प्रणालियाँ स्पष्ट थीं, जिनका व्यापारिक संबंध अफ़गानिस्तान में शोर्टुगल और मुंडीगाक, तुर्कमेनिस्तान में अल्टीन डेपे और नमाज़गा, तथा ईरान में टेपे याह्या और शाहरी-ए-सोख्ता तक फैला हुआ था। उनके आर्थिक लेन-देन में धातु मुद्रा का उपयोग प्रचलित नहीं था।

हड़प्पावासियों द्वारा प्रमुख आयात

सामग्रीसूत्रों का कहना है
सोनाअफ़गानिस्तान, फ़ारस, कर्नाटक
चाँदीअफ़गानिस्तान, ईरान
ताँबाबलूचिस्तान और खेतड़ी (राजस्थान)
टिनअफ़गानिस्तान, मध्य एशिया
एगेट्सपश्चिमी भारत
कैल्सेडनीसौराष्ट्र
नेतृत्व करनाराजस्थान, दक्षिण भारत, अफ़गानिस्तान, ईरान
लापीस लाजुलीबदकाशान और कश्मीर
फ़िरोज़ामध्य एशिया, ईरान
बिल्लौरमहाराष्ट्र
जेडमध्य एशिया
कार्नेलियनसौराष्ट्र

कला और वास्तुकला

  •  हड़प्पावासी उपयोगितावादी थे, यद्यपि वे कलात्मक समझ से पूरी तरह रहित नहीं थे।
  •  उनकी सबसे उल्लेखनीय कलात्मक उपलब्धि उनकी मुहर उत्कीर्णन थी। हड़प्पावासियों के प्रमुख कलात्मक कार्य नीचे दिए गए हैं

हड़प्पा मिट्टी के बर्तन

  • हड़प्पा के बर्तन चमकीले या गहरे लाल रंग के होते हैं और एक समान रूप से मजबूत और अच्छी तरह से पके हुए होते हैं। इस पर लिपि भी उकेरी गई है। यह मुख्य रूप से पहिये से बना है और इसमें सादे और चित्रित दोनों तरह के बर्तन शामिल हैं, सादे किस्म के बर्तन ज़्यादा आम हैं।
  • हड़प्पा के लोग अलग-अलग तरह के मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे जैसे कि चमकदार, बहुरंगी, उत्कीर्ण छिद्रित और घुंडीदार। चमकदार हड़प्पा मिट्टी के बर्तन प्राचीन दुनिया में अपनी तरह के सबसे शुरुआती उदाहरण हैं।
  • कुल मिलाकर, हड़प्पा मिट्टी के बर्तन अत्यधिक उपयोगितावादी चरित्र के थे, हालांकि कुछ टुकड़ों पर चित्रित डिजाइन एक उल्लेखनीय कलात्मक स्पर्श दिखाते हैं।

हड़प्पा की मुहरें

  • यह आमतौर पर स्टीटाइट नामक एक नरम पत्थर से बनाया जाता है।
  • इन मुहरों को काटने और चमकाने की अनोखी तकनीक हड़प्पावासियों द्वारा विकसित एक नवीन कौशल था।

पशुपति मुहर

  • मोहनजोदड़ो में खोजा गया, जिसे आमतौर पर आदि शिव के रूप में जाना जाता है। यह स्टीटाइट से बना है, जिसकी ऊंचाई 3.4 सेमी, लंबाई 3.4 सेमी और चौड़ाई 1.4 सेमी है।
  • इस दुर्लभ मुहर पर योग मुद्रा में बैठी हुई एक आकृति को दर्शाया गया है, जिसके पैर मुड़े हुए हैं, भुजाएँ फैली हुई हैं और हाथ घुटनों पर टिके हुए हैं। सिर पर सींगों की एक जोड़ी बनी हुई है।
  • योगी के चारों ओर हाथी, बाघ, गैंडा, मनुष्य और भैंस सहित विभिन्न जानवर हैं। मुहर के नीचे बकरियों/हिरणों/हिरणों की एक जोड़ी है।
  • प्रचलित धार्मिक प्रथाओं और अनुष्ठानों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।
  • अधिकांश मुहरों पर एक लघु अभिलेख के साथ एक पशु उत्कीर्ण होता है।
  • एचए यूनिकॉर्न मुहरों पर सबसे अधिक बार दर्शाया गया जानवर है।
  • मोहनजोदड़ो में प्रसिद्ध बैल मुहर का उत्खनन किया गया।
  • मुहरों को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है – वर्गाकार मुहरों पर पशु और शिलालेख अंकित होते हैं, तथा आयताकार मुहरों पर केवल शिलालेख अंकित होते हैं।
  • मोहनजोदड़ो से एक दाढ़ी वाले आदमी की स्टीटाइट मूर्ति खुदाई में मिली थी ।
  • विभिन्न हड़प्पा स्थलों से 2000 से अधिक मुहरें बरामद की गई हैं ।
  • सिंधु घाटी की मुहरें मेसोपोटामिया के उर, किस, सुसा और लोगस जैसे शहरों में पाई गई हैं।

उपकरण और डिवाइस

  • हड़प्पावासी तांबे, कांसे और पत्थर से बने औजारों का प्रयोग करते थे, जो डिजाइन और उत्पादन तकनीक दोनों में उल्लेखनीय स्थिरता प्रदर्शित करते थे।
  • बुनियादी औजार प्रकार थे – चपटी कुल्हाड़ी , छेनी, चाकू, भाले और तांबे तथा कांसे के औजारों के लिए तीर के सिरे।
  • सभ्यता के बाद के चरणों में, वे खंजर और चाकू का भी उपयोग करने लगे थे।
  • वे मछली पकड़ने के लिए काँटों से परिचित थे, साथ ही काँसे और ताँबे की ढलाई की तकनीक भी जानते थे। पत्थर के औजार भी आम इस्तेमाल में थे।
  • इनका उत्पादन सिंध के सुक्कुर जैसे कारखानों में बड़े पैमाने पर किया जाता था और फिर इन्हें विभिन्न शहरी केंद्रों में भेजा जाता था। इससे औजारों के प्रकारों में एकरूपता का पता चलता है।
  • हड़प्पा के मोती

    हड़प्पा के लोग अपने आप को बहुमूल्य और अर्ध-कीमती पत्थरों जैसे कि 
    एगेट, फ़िरोज़ा, कार्नेलियन और स्टीटाइट से बने उत्तम मोतियों से सजाते थे।
    इन मोतियों को बनाने की प्रक्रिया चन्हूदड़ो में एक कार्यशाला में प्राप्त निष्कर्षों से स्पष्ट होती है।
    मोती उत्पादन के लिए स्टीटाइट सबसे आम सामग्री थी, हालांकि 
    सोने और चांदी के मोती भी पाए गए हैं।
    तिपतिया घास के पैटर्न वाले बैरल के आकार के मोती हड़प्पा संस्कृति से जुड़ी विशिष्ट विशेषताएं हैं, और कार्नेलियन मोती अक्सर पाए जाते हैं।

    मोहनजोदड़ो में 
    आभूषणों का भंडार मिला, जिसमें सोने के मोती, पट्टियाँ और अन्य आभूषण शामिल थे। इसके अलावा, खोज में छोटे-छोटे चांदी के बर्तन भी शामिल थे।
    लिपि और भाषा

    हड़प्पा लिपि का सबसे पहला नमूना 1853 में खोजा गया था।
    लिपि और भाषा अभी तक 
    समझ में नहीं आई है और यह चित्रात्मक प्रकृति की है, जिसमें मछली का प्रतीक सबसे अधिक बार दर्शाया गया है। लगभग 250 से 400 चित्रलेख हैं।
    अक्षरों का एक दूसरे पर अतिव्याप्त होना यह दर्शाता है कि इसे पहली पंक्ति में दाएं से बाएं और फिर दूसरी पंक्ति में बाएं से दाएं लिखा गया था, इस शैली को 
    बौस्ट्रोफेडॉन के नाम से जाना जाता है।
    गुजरात के धोलावीरा से 10 चित्रलेखों वाला एक साइनबोर्ड शिलालेख मिला है।
    टेराकोटा मूर्तियाँ

    अग्नि-पकी हुई मिट्टी का उपयोग खिलौनों, पूजा की वस्तुओं, पशुओं (बंदर, कुत्ते, भेड़, गाय, कूबड़ वाले और बिना कूबड़ वाले बैल) तथा नर और मादा दोनों प्रकार की मूर्तियों को बनाने के लिए किया जाता था।
    मोहनजोदड़ो और लोथल में नावों के मूर्तिरूपी मॉडल पाए गए हैं।
    हड़प्पा संस्कृति का पतन

    हड़प्पा संस्कृति लगभग 1800 
    ईसा पूर्व तक फली-फूली , जिसके बाद इसका पतन शुरू हो गया। 
    चोलिस्तान जैसे क्षेत्रों सहित कई परिपक्व हड़प्पा स्थल 1800 ईसा पूर्व तक त्याग दिए गए थे। गुजरात, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नई बस्तियों में आबादी का विस्तार हुआ।
    विभिन्न विद्वानों द्वारा गिरावट के संबंध में विभिन्न सिद्धांत प्रस्तावित किये गए हैं।
    उनमें से कुछ इस प्रकार हैं;

    ब्रिटिश पुरातत्ववेत्ता मॉर्टिमर व्हीलर के अनुसार 
    , आर्य लोगों ने अचानक सिंधु घाटी सभ्यता पर कब्जा कर लिया और उसे अपने अधीन कर लिया, जिसके प्रमाण मोहनजोदड़ो पुरातात्विक स्थल के प्रमुख क्षेत्र में दफनाए गए शवों के मिले हैं।
    जलवायु 
    परिवर्तन सिद्धांत का मानना ​​है कि पूर्व की ओर चलने वाले मानसून या भारी वर्षा वाली हवाओं ने हड़प्पा के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया होगा।
    1967 में ह्यूग ट्रेवर लैम्ब्रीक ने सुझाव दिया कि सिंधु नदी के पूर्व की ओर पलायन के कारण बार-बार बाढ़ आती है, जिसके परिणामस्वरूप कृषि उपज का नुकसान होता है। 
    यह सिद्धांत प्रस्तावित करता है कि नया घग्घर-हकरा जलमार्ग सिंधु सभ्यता का केंद्र बन गया, जिसके कारण 1900 ई.पू. के प्रारंभ में कारीगरों और व्यापारियों का सौराष्ट्र और हरियाणा की ओर महत्वपूर्ण प्रवास हुआ।


Share this post with your friends
Leave a Reply